agnipath yojana registration, agneepath scheme 2022

Agnipath Yojana eligibility requirements, Online Application, Selection Process

Agnipath yojana – Agniveer Apply Online, Eligibility, Online Application, selection process

Agniveer Agnipath Scheme 2022 : भारत सरकार के द्वारा अग्नीपथ योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के अंतर्गत सेना में भर्ती की जाएगी। इस योजना के माध्यम से सेना में भर्ती होने वाले सैनिकों को अग्निवीर के नाम से जाना जाएगा।
जो भी हुआ सेना में शामिल होने का सपना देखते हैं उनके लिए यह अग्नि पथ योजना वरदान साबित हो सकती है अगर आप भी सेना में शामिल होना चाहते हैं और इस योजना में रुचि रखते हैं तो हमारा यह आर्टिकल आपके लिए होने वाला है इस आर्टिकल के माध्यम से आपको अग्नीपथ योजना क्या है, अग्निपथ योजना का उद्देश्य, चयन प्रक्रिया, आवेदन और पात्रता मापदंड आदि से संबंधित हर महत्वपूर्ण बिंदु पर चर्चा कर रहे हैं
केंद्र सरकार द्वारा लाई गई अग्नीपथ योजना से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी को समझने के लिए आपसे अनुरोध है कि हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पूरा पढ़ें।

 

What is Agnipath Yojana in hindi

भारत की केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई अग्नीपथ योजना एक ऐसी योजना है, जिसके अंतर्गत भारतीय सेना में सैनिकों की भर्ती की जाएगी। इस योजना की शुरुआत सरकार के रक्षा मंत्री माननीय श्री राजनाथ सिंह जी द्वारा 14 जून 2022 को की गई।

इस योजना के तहत भारत की तीनों सेना जल सेना थल सेना और वायु सेना में युवा सैनिकों की भर्ती की जाएगी। अग्नीपथ योजना के अनुसार सेना में भर्ती किए गए जवानों को अग्निवीर के नाम से जाना जाएगा।
समय सीमा : अग्नीपथ योजना के तहत अग्नि वीरों को 4 वर्षों के लिए सेना में भर्ती किया जाएगा भर्ती करते समय 6 महीने की ट्रेनिंग होगी और उसके बाद 3.5 वर्ष भारतीय सेना में शामिल किया जाएगा।

4 वर्ष पूरे होने के पश्चात 75% अग्नि वीरों को सेवानिवृत्त कर दिया जाएगा जबकि बचे हुए 25% अग्नि वीरों को सेना में पक्के तौर पर भर्ती कर लिया जाएगा।

अग्निवीर की सैलरी: सैलरी के रूप में इन अग्नि वीरों को हर वर्ष बढ़ते क्रम में अलग-अलग सैलरी दी जाएगी उस सैलरी से 30% फंड में जमा किया जाएगा।

पहले साल में अग्निवीर को ₹30000 प्रति महीना राशि मिलेगी। जिसमें से 30% फंड में चला जायेगा। जबकि ₹21000 अग्निवीर को नगद प्राप्त होंगे।

दूसरे वर्ष में सैलरी मे ₹33000 प्रति महीना मिलेगी। पहले वर्ष के मुकाबले इस में ₹3000 की बढ़ोतरी होगी। जिसमें से फंड कटने के पश्चात अग्निवीर को कुल ₹23100 मिलेंगे।

वहीं तीसरे वर्ष यह सैलरी बढ़कर ₹36500 तक पहुँच जाएगी। जिसमें से 30% फंड कटोती होने के पश्चात अग्निवीर को कुल ₹25580 प्राप्त होंगे।

अंतिम वर्ष में यह सैलरी ₹40000 प्रति महीना होगी। इसमें से ₹12000 का फंड काट लिया जायेगा। और शेष बचे हुए ₹28000 अग्निवीर को दिए जाएंगे।

पेंशन के स्थान पर पैकेज : इस योजना में सरकार के द्वारा पेंशन को लेकर बहुत बड़ा बदलाव किया गया है। इस बार सरकार ने पेंशन बंद करते हुए नई योजना के तहत सेवानिवृत्त के समय पैकेज राशि देने का निर्णय लिया है।

इस योजना के अंतर्गत 4 वर्षों के पश्चात जो 75% अग्निवीर सेवानिवृत्ति प्राप्त करेंगे, उनको पैकेज राशि के रूप में 1100000 रुपए से लेकर 1200000 रुपए तक की राशि प्राप्त होगी।

Eligibility requirements for Agnipath yojana in hindi

जो भी युवा अग्निपथ योजना के अंतर्गत भारत कि किसी भी सेना में शामिल होना चाहते हैं, उनको भारत सरकार द्वारा निर्धारित पात्रता मापदंड पूरे करने होंगे। इस योजना के लिए क्या पात्रता मापदंड निर्धारित किए गए हैं। उन सभी का विवरण नीचे दिया गया है।

आयु सीमा : अग्निवीर की आयु सीमा 17.5 वर्ष से लेकर 23 वर्ष के बीच होनी आवश्यक है। पहले अधिकतम आयु सीमा 21 वर्ष निर्धारित की गई थी।

लंबाई योग्यता : अग्निवीर की लंबाई कम से कम 170 सेंटीमीटर होना आवश्यक है। कुछ स्थित में यह कम भी हो सकती है।

शैक्षणिक योग्यता : शैक्षणिक योग्यता के रूप में कम से कम 10 वीं या 12 वीं कक्षा पास होना आवश्यक है। भर्ती के दौरान दसवीं कक्षा का सर्टिफिकेट प्रस्तुत करना होगा।

निवास योग्यता : इस योजना के अंतर्गत अग्निवीर बनने हेतु युवा का भारतीय मूल का निवासी होना आवश्यक है इसके संबंध में उसे निवास प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा।

Main Purpose of Agnipath Yojana in hindi

सरकार द्वारा अग्नीपथ योजना शुरू करने के पीछे बहुत सारे उद्देश्य है। जिन का विवरण नीचे दिया गया है।
अग्नीपथ योजना के प्रमुख उद्देश्य की बात करें तो इसके माध्यम से सरकार भारतीय सैन्य सेना की औसत उम्र को कम करना चाहती है। इस योजना के तहत सेना में अधिक से अधिक युवाओं को शामिल किया जा सकता है। जिस वजह से सेना शक्तिशाली के साथ-साथ जोशीली बनेगी।

इस योजना के माध्यम से सरकार ने पेंशन स्कीम को भी समाप्त कर दिया है। सरकार पेंशन का पैसा बचाकर सेना के ऊपर खर्च करना चाहती है। पेंशन के इस बच्चे से पैसों से सरकार सेना के लिए आधुनिक सुविधाएं और शक्तिशाली हथियार का प्रबंध करेगी।

इस योजना की मदद से सरकार देश के युवाओं को रोजगार मुहैया बताना चाहती है इस योजना का लाभ अधिक से अधिक युवा वर्ग प्राप्त कर सकेगा इसकी सहायता से देश की बेरोजगारी दर में काफी सुधार देखने को मिलेगा।

Life Insurance Facility for Agniveer in hindi

इस योजना के अंतर्गत 4 वर्ष तक भारतीय सेना में शामिल होने वाले हर अग्निवीर को भारत सरकार द्वारा जीवन बीमा के रूप में एक विशेष सुविधा प्रदान की जाएगी इन 4 वर्षों के दौरान अगर कोई अग्निवीर वीरगति को प्राप्त हो जाता है तो उसके परिजनों को अन्य राशि के साथ 44 लाख रुपए प्रदान किए जाएंगे।
इसके अलावा अगर कोई अग्निवीर इन 4 वर्षों के दौरान ड्यूटी पर चोटिला अपाहिज हो जाता है, तो उसको चिकित्सा मापदंड के अनुसार निर्धारित राशि प्रदान की जाएगी।

 

Benefits of agnipath Yojana for Agniveer in hindi

अग्नीपथ योजना के माध्यम से सेना में शामिल होने वाले अगले वीरों को पैकेज राशि, सैलरी और जीवन बीमा के अलावा भी और बहुत सारी सुख सुविधाएं प्रदान की जाएंगी।

4 वर्ष बाद सेवानिवृत्ति प्राप्त करने वाले 75% अग्नि वीरों को इसका प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा। उसकी सहायता से उन्हें भविष्य में रोजगार प्राप्त करने में आसानी होगी।

इन 75% अग्नि वीरों को कई सरकारी संस्थानों में रोजगार हेतु 10% आरक्षण प्राप्त होगा।
इनको सेवानिवृत्त के समय पेंशन की जगह पर पैकेज राशि प्रदान की जाएगी जिसकी रकम 1100000 रुपए से लेकर 1200000 रुपए तक होगी।

अन्य सरकारी व गैर सरकारी विभागों में इन 75% को नौकरी प्राप्त करने में प्राथमिकता दी जाएगी। सरकार इन में रोजगार दिलाने हर संभव मदद करेगी।

4 वर्षों के उपरांत बाकी बचे हुए 25% अग्नि वीरों को सेना में नियमित रूप से देश की सेवा करने का मौका मिलेगा।

जो भी युवा फौज में जाने का सपना देखते हैं उन्हें इस योजना के माध्यम से अपने सपने को हकीकत में बदलने का मौका मिलेगा।

 

Online Application for Agnipath yojana in hindi

जो भी युवा अग्नीपथ योजना के तहत अग्निवीर बनना चाहते हैं उनकी जानकारी के लिए बता दें कि इंडियन एयर फोर्स भर्ती के लिए अधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। बाकी सेना भी जल्द ही इसके संबंध में अधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर सकती हैं।

इंडियन एयर फोर्स भर्ती के संबंध में जारी किए गए अधिकारिक नोटिफिकेशन में 24 जून 2022 से ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 5 जुलाई 2022 निर्धारित है।

इसके पश्चात 24 जुलाई 2022 को इसके अंतर्गत परीक्षा आयोजित की जानी है।
अग्निवीर बनने के इच्छुक युवा अग्निपथ योजना की ऑफिशियल वेबसाइट या इंडियन एयरफोर्स की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इंडियन एयर फोर्स द्वारा जारी अधिकारिक नोटिफिकेशन का विवरण नीचे टेबल के माध्यम से दिया गया है।

 

 

आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि 24 जून 2022
आवेदन करने की अंतिम तिथि5 जुलाई 2022
परीक्षा की तिथि 24 जुलाई 2022
आयु सीमा17.5 वर्ष से लेकर 23 वर्ष तक
शैक्षणिक योग्यता बारहवीं कक्षा पास 50% अंकों के साथ
लंबाई 152.5 सेंटीमीटर
आवेदन शुल्क ₹250
PST Date 1 दिसंबर 2022

 

Important Documents for application in hindi

  • निवास प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • चिकित्सा प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • दसवीं कक्षा मार्कशीट या 12वीं कक्षा मार्कशीट
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी डिटेल
  • बैंक खाता डिटेल

हमारा यह आर्टिकल हाल ही में शुरू हुई अग्नीपथ योजना पर आधारित था। इसमें आपने अग्नीपथ योजना क्या है, अग्निपथ योजना के पात्रता मापदंड, उद्देश्य, चयन प्रक्रिया आदि से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां प्राप्त की।

जैसे ही इस योजना के संबंध में कोई और महत्वपूर्ण जानकारी या सेना के द्वारा कोई भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया जाता है। तो उसके संबंध में विस्तारित जानकारी आप तक पहुंचाने का प्रयास करेंगे।

 

FAQ

प्रश्न. अग्निपथ योजना की शुरुआत कब और किसके द्वारा हुई?

Ans-अग्नीपथ योजना की शुरुआत 14 जून 2022 को केंद्र सरकार के माननीय रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह जी के द्वारा की गई।

प्रश्न. अग्निपथ योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है?

Ans-अग्नीपथ योजना का मुख्य उद्देश्य भारतीय सेना की औसत आयु को कम करना है।

प्रश्न. अग्नीपथ योजना में सेना भर्ती के बड़े बदलाव कौन से हैं?

Ans-इस योजना के तहत सेना की भर्ती सिर्फ 4 वर्षों के लिए की जाएगी और रिटायरमेंट पर पेंशन ना देते हुए पैकेज राशि प्रदान की जाएगी जो लगभग 11 से 1200000 के बीच होगी।

प्रश्न. अग्निपथ योजना के तहत सेना में भर्ती होने वाले सैनिक को किस नाम से जाना जाएगा?

Ans-अग्निवीर

 

 

 

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published.

0 Shares
Copy link